बहुत बढ़िया, एक फिल्म कमरे के तापमान को 17 डिग्री सेल्सियस तक गिरा सकती है!

- Jul 05, 2018 -

गर्म गर्मी के दिन, सड़क पर चलना एक बारबेक्यू मोड में प्रवेश करने जैसा है।

हर कोई चिल्लाया: "जीवन एयर कंडीशनिंग है।"

लेकिन एयर कंडीशनर की निरंतर शुरुआत भी बहुत सारी समस्याएं लाएगी।

उदाहरण के लिए, बिजली की खपत बढ़ रही है!

तो क्या इसे हल करने का कोई तरीका है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में कोलोराडो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी फिल्म ढूंढी है जो बिना सर्द किए बिना और बिजली की आवश्यकता के बिना इमारतों को ठंडा करती है। शीतलन प्रभाव बहुत मजबूत है और लागत बहुत कम है। इसे युगांतरकारी शीतलन सामग्री कहा जाता है। यिन शियाओबो, इस सामग्री के मुख्य आविष्कारकों में से एक, नानजिंग विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

इस शीतलन "विरूपण साक्ष्य" का उपयोग कैसे करें?

गर्मियों में छत पर इसे छड़ी करने के लिए उपयोग करें और इसे सीधे 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक ठंडा करें;

इसे कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर रखें, यह ज़्यादा गरम नहीं होगा;

गर्मियों में कपड़े बनाने के लिए इसका उपयोग वास्तविक "एयर कंडीशनिंग सूट" है

.....

क्या यह आश्चर्यजनक है?

इस आविष्कार में उच्च तकनीक सामग्री का उपयोग किया गया है

कुछ सड़कों पर विशाल एयर कंडीशनिंग

गर्मियों तक हर साल ठंडक एक बड़ी समस्या बन जाती है। अब ठंडा करने का सबसे प्रभावी तरीका एयर कंडीशनिंग को चालू करना है, लेकिन एयर कंडीशनिंग न केवल पैसे खर्च करता है, बल्कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन भी बढ़ाता है।

यिन शियाओबो और यांग रोंग्गुई ने जर्नल साइंस में एक लेख प्रकाशित किया, जिसमें कहा गया कि उन्हें एक संभावित विकल्प मिला है।

दोनों शोधकर्ताओं ने एक ऐसी फिल्म का आविष्कार किया, जो बिना रेफ्रिजरेंट और बिजली के बिना इमारत को ठंडा कर सकती है। यह न केवल प्रभावी है, बल्कि बड़े पैमाने पर उत्पादित भी है। लागत बहुत कम है, केवल 50 सेंट प्रति वर्ग मीटर, आरएमबी के बराबर। 3 से अधिक युआन।

यह कूलिंग फिल्म कुछ इस तरह है।

नई फिल्म "विकिरण शीतलन" के सिद्धांत पर काम करती है, जो बाहरी अंतरिक्ष में सीधे विकिरण होने के लिए अवरक्त विकिरण की विशिष्ट तरंग दैर्ध्य का उपयोग करती है। बस अतिरिक्त गर्मी को इन्फ्रारेड प्रकाश के एक विशिष्ट तरंग दैर्ध्य में परिवर्तित करें, और फिर आप उन्हें हमेशा के लिए ब्रह्मांड में "फेंक" सकते हैं।

यह आविष्कार सस्ता है

अंतरिक्ष में गर्मी को "फेंक" सकता है

रिपोर्टों के अनुसार, यिन शियाओबो और यांग रोंगगुई इस तकनीक के सर्जक नहीं हैं। 2014 में, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक चीनी वैज्ञानिक, फैन शन्हुई ने एक ऐसी सामग्री की सूचना दी जो ठंडा करने के लिए उज्ज्वल शीतलन तकनीक का उपयोग करती है। हालांकि, फैन शनहुई में बड़े पैमाने पर ऐसे उपकरण बनाने की क्षमता नहीं थी।

यिन शियाओबो और यांग रोंगगुई के आविष्कारों ने बड़े पैमाने पर उत्पादन और लागत की समस्याओं को हल किया।

उनकी कूलिंग फिल्म एक पारदर्शी बहुलक, एक प्लास्टिक, व्यापार नाम TPX से बनी है।

उन्होंने टीपीएक्स को लगभग 50 माइक्रोन मोटी एक फिल्म में संसाधित किया, एक तरफ चांदी के साथ चढ़ाया और दूसरी तरफ लगभग 8 माइक्रोन के व्यास के साथ छोटी कांच की मालाओं की एक छोटी संख्या। छत पर लेटते समय, चांदी चढ़ाया हुआ पक्ष नीचे की ओर होता है, और गर्मी को रोकने के लिए टीपीएक्स प्लास्टिक द्वारा सूर्य के प्रकाश को वापस परावर्तित किया जाता है। हालांकि, प्रशीतन की कुंजी फिल्म में जोड़े गए छोटे कांच के मोती हैं।

कांच के मोतियों के व्यास को समायोजित करके वेवलेंथ को बदल सकते हैं जिस पर वे अवरक्त प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं। 8 माइक्रोन ग्लास बीड्स 8-14 माइक्रोन की तरंग दैर्ध्य पर शीतलन फिल्म के नीचे की गर्मी का उत्सर्जन करते हैं। अवरक्त प्रकाश की इस तरंग दैर्ध्य के लिए, पृथ्वी का वातावरण लगभग पारदर्शी है, कोई प्रतिबिंब नहीं, अवशोषण और प्रकीर्णन।

इस तरह, शीतलन फिल्म सीधे अंतरिक्ष में गर्मी फेंकती है।

रहस्य सिल्वर प्लेटेड और ग्लास बीड्स है, ताकि गर्मी बाहर जाए और अंदर न जा सके।

यह फिल्म शीतलन प्रभाव काफी मजबूत है। टीम ने अनुमान लगाया कि संयुक्त राज्य में एक साधारण घर की छत पर इस फिल्म के 20 वर्ग मीटर को बिछाने के लिए कमरे के तापमान को 37 डिग्री सेल्सियस के बाहरी तापमान पर 20 डिग्री सेल्सियस पर रखने के लिए पर्याप्त होगा।

एयर कंडीशनिंग बस बाहर की ओर इनडोर गर्मी का आदान-प्रदान करता है, पृथ्वी की कुल गर्मी को कम नहीं करता है, और यहां तक कि काम के दौरान नई गर्मी पैदा करता है। यिन शियाओबो और उनके सहयोगियों द्वारा आविष्कार की गई कूलिंग फिल्म, जैसे कचरा डंप करना, अंतरिक्ष में गर्मी का उत्सर्जन करता है, जो न केवल ठंडा होता है, बल्कि ग्लोबल वार्मिंग की घटना को भी कम करता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है।

यिन शियाओबो और यांग रोंग्गुई द्वारा पत्र इस साल मार्च में जर्नल साइंस में प्रकाशित किए गए थे और तुरंत वैज्ञानिक समुदाय से उच्च प्रशंसा प्राप्त की थी।

यिन Xiaobo अभी भी नानजिंग विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की!

जब यह नवाचार की बात आती है, प्रोफेसर यिन ज़ियाओबो ने कहा: "बाजार पर तथाकथित शीतलन पेंट्स, सामग्री या खिड़की की फिल्में अब सूर्य के प्रकाश का प्रतिबिंब बढ़ाती हैं और सूर्य के प्रकाश के अवशोषण को कम करती हैं, जिससे गर्मी का आकर्षण कम हो जाता है, लेकिन जैसे हम कर सकते हैं आसपास के तापमान में कमी के लिए ऐसी कोई सामग्री नहीं है। "

जिओ बियान ने जनता की चिंता के तीन मुद्दों पर प्रोफेसर यिन ज़ियाओबो से परामर्श किया।

प्रश्न: इस सामग्री का आमतौर पर कहां उपयोग किया जाता है?

प्रोफेसर यिन: इस सामग्री का उपयोग सीधे किया जा सकता है, लेकिन इसका एक निश्चित श्रेणी का उपयोग होता है, और इसका उपयोग उन स्थानों पर किया जाता है, जिन्हें पूरे वर्ष ठंडा करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, ट्रक को ठंडा करना, या शहर के आसपास कोल्ड स्टोरेज, ताजी सब्जियां और अन्य स्थानों पर रोपण करना।

प्रश्न: यह सामग्री वन-वे गेट की तरह है। गर्मी बाहर है और अंदर नहीं जा सकता है। हालांकि ठंडा होने पर इसका प्रभाव काफी महत्वपूर्ण होता है, क्या यह ठंडा होने पर ठंडा होगा? यदि इसका उपयोग भवन के मुखौटे पर किया जाना है, तो क्या यह बुद्धिमान नियंत्रण को लागू करना संभव है?

प्रोफेसर यिन: यदि इसका उपयोग गर्मियों में इमारत के बाहर किया जाता है, तो इससे बहुत सी एयर कंडीशनिंग लागतों को बचाने की उम्मीद की जाती है, लेकिन सर्दियों में इसे काम नहीं करने के लिए एक नियंत्रण प्रणाली की आवश्यकता होती है।

वर्तमान में, टीम को प्रशीतन सामग्री की आवश्यकता होने पर शीतलन सामग्री को खोलने के लिए माध्यमिक विकास का आयोजन किया जाता है। इसे बिना कूलिंग के बंद किया जा सकता है और यहां तक कि कूलिंग को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

इसके लिए कूलिंग फिल्म के आधार पर अन्य नियंत्रण उपकरणों को जोड़ने की आवश्यकता होती है। यद्यपि शून्य बिजली की खपत को प्राप्त करना असंभव है, लेकिन यह निश्चित रूप से एयर कंडीशनिंग से अधिक ऊर्जा कुशल होगा।

प्रश्न: कूलिंग फिल्म इतनी अद्भुत है, इसे कब लोकप्रिय बनाया जा सकता है?

प्रोफेसर यिन: सामग्री की लागत कम है, उत्पादन प्रक्रिया जटिल नहीं है, और बड़े पैमाने पर उत्पादन में कोई बड़ी बाधा नहीं है।

अब टीम ऐसी फिल्मों का निर्माण कर सकती है जो आधे मीटर चौड़ी हैं और लगातार निर्मित होती हैं, और अधिक व्यापक उत्पादन जल्द ही हासिल किया जाना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि सामग्री को एक से दो साल के भीतर बाजार पर रखा जा सकता है।

हजारों घरों में प्रवेश करने के लिए इस शीतलन "विरूपण साक्ष्य" की प्रतीक्षा में, शायद गर्मियों में "केंद्रीय हीटिंग", हम एक शांत कमरे में झूठ बोल सकते हैं, अब तेजी से चलने वाले बिजली के मीटर के बारे में चिंता मत करो, शहर की बिजली आपूर्ति नहीं हटेगी अलार्म।

की एक जोड़ी:लक्षण और खिंचाव फिल्म के आवेदन अगले:फैली हुई फिल्म के सामान्य गुण क्या हैं?